अमीर बनना किसे पसंद नहीं है। जाहीर है सभी अमीर बनने की ख्वाइश रखते हैं। लेकिन अमीर सिर्फ कुछ ही लोग बनते हैं। ज़्यादातर लोगों का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है। हकीकत भी कुछ ऐसा ही है कि अमीर बनने का कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं है और न ही कोई शॉर्टकट है। अब आप कहेंगे कि कई लोग शॉर्टकट के जरिए भी तो अमीर बन ही जाते हैं। तो हम कहेंगे कि ये महज संयोग ही है। तो आप कहेंगे कि फिर ये लेख किसलिए लिखा है? तो हम कहेंगे कि ये एक रास्ता बन सकता है। यानि कि आपके अमीरी की संभावना थोड़ी बढ़ जाएगी। तो आइए शुरू लेख को शुरू करते हैै।

Third party image reference

क्या है ख़ास नुस्खा?

सुना तो आपने भी होगा कि पैसा ही पैसा कमाता है। लेकिन सवाल ये है कि कैसे? तो ये सीक्रेट जान लीजिए कि यदि आप अपने पैसे से ऐसी प्राचीन कलाकृतियाँ खरीदें जिनकी कीमत बढ़ने की पूरी संभावना हो तो आपके अमीर बनने की भी पूरी संभावना है। इसके अलावा बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो हवाई जहाज खरीदकर उसे किराए पर दे देते हैं। हालांकि ये बहुत रिस्की है लेकिन बात ये है कि बिना रिस्क का कोई व्यसाय है भी तो नहीं न।

नया धंधा शुरू करना

अमीर बनने का दूसरा सीक्रेट ये है कि आप नए धंधे की शुरुआत करें। दुनिया के ज़्यादातर अमीर लोग ऐसे ही हैं जिन्होंने नए धंधे की शुरुआत करके अपना पैसा बढ़ाया। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो रियलस्टेट में पैसा लगाते हैं। शेयर मार्केट में पैसा लगाना या कोई कलात्मक काम खरीदना भी पैसा बढ़ाने के लिए काफी अच्छा रहता है।

स्टार्ट-अप कंपनियां होती हैं लकी

इसमें कोई शक नहीं है कि ज्यादातर स्टार्टअप कम्पनियाँ फेल ही हो जातीं है लेकिन दूसरा सच ये है कि यदि आपने सोचसमझ कर निवेश किया है तो स्टार्टअप जे सफल होने पर आप बैठे-बैठे15 से 20 फीसदी तक का मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आप कह सकते हैं कि अमीरी जोखिम से भरपूर होतो है।

रियल स्टेट लगाए पैसे में चार चाँद

बात ये है कि पैसे को रखे रहने से तो कुछ होगा नहीं न इसलिए उसे कहीं इन्वेस्ट करना जरूरी है। अब आप कहेंगे कि कहाँ इन्वेस्ट करें? तो हम कहेंगे कि रियल स्टेट में। दरअसल रियल स्टेट एक ऐसा क्षेत्र है जो अगर चल गया तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता। इसमें ये भी है कि आप किसी शहर में जमीन लेकर फ्लैट बनवा दें तो सोने पर सुहागा हो जाता है।

Third party image reference

खेती वाला जमीन भी फायदे का सौदा है

खेती वाले जमीन का समय के साथ महत्व बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि जनसंख्या बढ़ाने के साथ अनाज की भी मांग बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि पैसे वाले लोग बड़े-बड़े फार्म हाउस को खरीद रहे हैं। ऐसे में यदि आप अपना पैसा इसमें निवेश करें तो फायदा होना तय है।

अलग-अलग कंपनियों में इन्वेस्ट करके बनें अमीर

पैसे से पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ इनवेस्टमेंट की ही नहीं करना है बल्कि सूझ-बुझ के साथ इनवेस्टमेंट करना है। इसके लिए आपको ऐसी कंपनियों में ही इन्वेस्ट करना चाहिए जिससे आपको मोटे रिटर्न की संभावना ज्यादा रहती है। कई लोग तो ऐसी कम्पनियों में हिस्सेदारी ही खरीद लेते हैं। फिर जैसे-जैसे कंपनी का ग्रोथ होता है वैसे-वैसे उसमें इनका प्रॉफिट भी बढ़ता जाता है।

The content does not represent the perspective of UC