दोस्तों, दुनिया में बड़ी बेरोजगारी है। सभी पैसों के पीछे भागते है। कोई कम पगार में ज्यादा काम करता है तो कोई कम काम करके ज्यादा पैसे कमा लेता है। आप भूढ़े हो जाते हो पर पैसे कमाना बंद नहीं कर सकते। दुनिया में कोई बिज़नेस करता है तो कोई नौकरी। कोई भीक मांगता है तो कोई चोरी करता है। चोरो के लिए पुलिस चाहिए, नौकरी पेशा के लिए सेठ चाहिए, और इन सभी को चलाने के लिए सर्कार चाहिए। पर क्या होता अगर यह दुनिया इससे कुछ अलग होती। क्या अापने कभी इससे कुछ अलग दुनिया के बारे में।

Third party image reference; www.ideazthatwork.com

अगर हम माने तो एक ही सरकार जो ऊपर से निचे तक सबकुछ देखे। सभी लोगों को पढ़ाने का काम सरकार का होगा। लोग एक तय उम्र में नौकरी शुरू करेंगे। सभी को एक जैसा ही काम मिलेगा। नौकरी करने के कुछ नियम रहेंगे। इसमें आप कुछ साल बाद बढ़ती मिलेगी। एक जैसे उम्र वाले सभी लोग एक ही तरह का काम करेंगे। मतलब जिंदगी में कुछ स्तर होंगे। आपको उस स्तर में एक जैसी ही तनख़्वाह मिलेगी। आप ऊँचे स्तर पर पहुँचने पर ज्यादा तनख़्वाह मिलेगी।

Third party image reference; medium.com

कोई ज्यादा न कोई कम कमा सकेगा। कोई आमिर नहीं होगा कोई गरीब नहीं रहेगा। यह चीज़ चलाने वाली सरकार होगी। सभी को एक जैसा उपचार मिलेगा, कोई चोरी नहीं करेगा, कोई शिकायत नहीं करेगा। कोई सेठ नहीं रहेगा कोई बाबू नहीं होगा। किसी का धंदा नहीं रहेगा। सभी सरकार के लिए काम करेंगे। सभी चीज़े एक ही जगह से नियंत्रित होगी।

Third party image reference; thursdayntinm.wikispaces.com

यह सभ थोड़ा काल्पनिक है, परंतु ऐसा हुआ तो काफी बेरोजगारी कम होगी और काफी तकलीफे भी कम होगी।

दोस्तों अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करे।

The content does not represent the perspective of UC