आपको हर रोज डाटा एंट्री के कई कॉल आते होंगे। कोई फ़साने वाला होता है तो कोई कम पैसो में काम कराके लेता है। पर क्या आप जानते है की भारत सरकार भी डाटा एंट्री के काम डालती है। डाटा एंट्री वाला जॉब मतलब आपको फोटो में लिखा देख टाइपिंग करके देना होता है।

Third party image reference; source: https://digitizeindia.gov.in

दोस्तों मोदी सरकार का नया उपक्रम है जिसमे आप अपने खाली वक़्त में इस वेबसाइट पर जाकर अपनी उम्मीदवारी दर्ज कर सकते है। अापने आधार कार्ड से इस संकेत स्थल पर लॉगइन करके आप अपने डाटा एंट्री के पार्ट टाइम जॉब को शुरू कर सकते है।

इसमें जानने वाली सबसे अहम् बात यह है की आपकी टाइपिंग अच्छी होनी चाहिए। आपको जो फोटो दिया जाए उसे हूबहुब लिखकर साइट पर अपलोड करना होता है। आपको ऐसे ही थोड़ा थोड़ा डाटा एंट्री करने के लिए कुछ स्कैन्ड फोटो दिए जाते है और आपको वह लिखना होता है।

भले ही आपको थोड़ा कम पैसा मिले पर यह भारत सरकार के पुराने कागजी काम को कम करके उसे सॉफ्टकॉपी में स्टोर करना है। यह चीज़े बड़े ही सावधान पूर्वक की जाती है जिससे सर्कार का कोई भी डाटा चोरी नहीं किया जा सकता।

भारत के नागरिक होने का कर्त्तव्य हमें निभाना चाहिए और सर्कार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को बढ़ावा देना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए digitizeindia.gov.in पर जाए.

दोस्तों यह लेख जरूरतमंद लोगों को शेयर कर और उन्हें भी इसकी जानकारी दे।

The content does not represent the perspective of UC