भारत सरकार की “डिजिटल इंडिया” पहल को कई वर्षों तक प्रौद्योगिकी के विभिन्न रूपों के माध्यम से नागरिकों को सक्षम बनाने के लिए शुरू किया गया था। एसएमएस, ऐप या फोन कॉल रखने की अच्छी पुरानी प्रणाली के माध्यम से, विभिन्न सरकारी सेवाएं उंगलियों पर उपलब्ध हैं। या उनके बारे में कम से कम जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है। आपको यहां हम 35 सरकारी ऐप और नंबर के बारे में बताते हैं जिनके बारे में हर भारतीय को जानना चाहिए:

  1. भारत के वीर: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के सैनिकों के परिवारों की मदद के लिए
Third party image reference

इस मोबाइल ऐप के माध्यम से, नागरिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के सैनिकों के परिवारों को श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं और उनका योगदान दे सकते हैं।

2. "स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव" के लिए

Third party image reference

भारत के चुनाव आयोग का एक ऐप जो देश में चुनावों के संबंध में फास्ट-ट्रैक शिकायत रिसेप्शन और निवारण प्रणाली बनाने में मदद करता है।

3. मदद: विदेश में भारतीय नागरिकों के लिए

विदेश मंत्रालय द्वारा बनाई गई एक ऐप उन भारतीय नागरिकों के लिए जो विदेश में संकट में हैं। वीजा और पासपोर्ट, आपातकालीन यात्रा दस्तावेजों आदि से संबंधित शिकायतों / प्रश्नों का ध्यान रखें, जिनका उत्तर ऐप के माध्यम से नहीं दिया जाएगा।

4. यूटीएस: अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए

Third party image reference

यह ऐप उन लोगों के लिए है जो भारतीय रेलवे में अनारक्षित टिकट बुक करना चाहते हैं।

5. राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल: छात्रवृत्ति की तलाश कर रहे छात्रों के लिए

Third party image reference

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य विभागों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक-स्टॉप समाधान है।


The content does not represent the perspective of UC